पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव- हिंसा में 12 लोगों की मौत, 73 फीसदी मतदान

  • May 15, 2018
Share:

पश्चिम बंगाल में सोमवार को पंचायत चुनाव संपन्न हो गया हालांकि इस दौरान हुई व्यापक हिंसा में कम से कम 12 लोग मारे गये हैं जबकि 43 अन्य घायल हुए हैं. इस हिंसा के बीच राज्य में 73 प्रतिशत मतदान हुआ है. अतिरिक्त पुलिस महानिदेश (कानून-व्यवस्था) अनुज शर्मा  के अनुसार 12 लोगों के मरने की खबर है लेकिन इनमें से सिर्फ 6 के बारे में ही पुष्टि हुई है कि उनकी मौत चुनाव से जुड़ी हुई है.

पंचायत चुनाव में व्यापक सुरक्षा इंतजाम किये जाने तथा पश्चिम बंगाल और पड़ोसी राज्यों से 60000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाने के बावजूद उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर, बर्दवान, नदिया, मुर्शिदाबाद और दक्षिणी दिनाजपुर जिलों में हिंसक झड़प हुई.

हालांकि पुलिस महानिदेशक सुरजीत कर पुरकायस्थ ने बताया कि इस पंचायत चुनाव में जितने लोग की जान गयी है, वह पिछले पंचायत चुनाव में मारे गये लोगों की संख्या से कम है. पिछले चुनाव में 25 लोगों की मौत हो गई थी. इस हिंसा में 3 पुलिसकर्मी घायल हो गए और 70 लोगों को इस हिंसा में गिरफ्तार किया गया है.

हिंसा के दौरान मुख्यत: मतदान केंद्रों को निशाना बनाया गया. तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई. कई मतदान केंद्रों के समीप देशी बम भी फेंके गये. राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि शाम 5 बजे तक 73 फीसद मतदान हुआ और बाद में भी कई मतदाता कतार में थे. मतदान शाम 5 बजे तक था. विपक्षी दलों ने सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस पर आतंक का राज कायम करने और लोकतंत्र को नष्ट करने का आरोप लगाया.

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, ‘पहले तो, उन्होंने लोगों को नामांकन पत्र दाखिल नहीं करने दिया. फिर, नामांकन के बाद तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवारों को नाम वापस लेने के लिए धमकी देने लगी. जिन लोगों ने नाम वापस नहीं लिया, उन पर हमला किया गया. यह कुछ नहीं बल्कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया को पूरी तरह नष्ट करना है.’

Tags


Comments

Leave A comment