तो ये थे वो पांच सबूत जिनकी बदौलत सलमान को मिली पांच साल की सजा

  • April 5, 2018
Share:

काला हिरण शिकार केस में बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को दोषी करार दिया गया है। जोधपुर की स्पेशल कोर्ट ने सलमान को इस मामले में 5 साल की सजा सुनाई है। साथ ही, कोर्ट ने 10 हजार का जुर्माना भी लगाया है हालांकि इसी मामले में अन्य फिल्मी सितारों को बरी कर दिया गया है। दरअसल सलमान खान की सजा के पीछे पांच सबूत रहे जिनकी बदौलत उन्हें सजा हो सकी।

1. अक्टबूर 1998 में हुई इस घटना का सबसे पड़ा सबूत है वह जगह जहां पर मृत हिरण मिला था। वहां से सलमान खान अपनी जिप्सी में भागे थे। सरकारी वकील भवानी सिंह भाटी का कहना है कि उस रात सभी कलाकार जिप्सी कार में थे, सलमान खान गाड़ी चला रहे थे। हिरणों का झुंड देखने पर उन्होंने गोली चलाई और उनमें से दो हिरण मार दिए थे।

2. इस कड़ी में फॉरेंसिक सबूत सबसे अहम है। हिरण के दूसरे पोस्टमॉर्टम में शरीर पर छेद मिले (संभावित रूप से गोलियों के निशान मिले)। बता दें कि सलमान खान पर वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 के तहत केस चलाया गया।

3. काले हिरण का शिकार (शेड्यूल 1 की प्रजाति) अन्य हिरण की हत्या से ज्यादा गंभीर मामला है। गौरतलब है कि इस मामले में दो अन्य आरोपी दुष्यंत सिंह और दिनेश सिंह हैं। हिरण के शिकार के समय दुष्यंत सिंह कथित रूप से सलमान के साथ था जबकि दिनेश सिंह के बारे में कहा जाता है कि वह सलमान खान का सहायक है।

4. इस केस में सलमान के खिलाफ प्रत्यक्षदर्शी हैं। गवाह बिश्नोई हैं जो गोली चलने की आवाज सुनने के बाद घर से दौड़कर बाहर निकले। इनमें से दो लोगों ने बाइक से सलमान खान का पीछा भी किया।

5. शिकार का यह तीसरा मामला था जिसके बाद सलमान खान पर केस चला। इस बात की पुष्टि खुद बचाव पक्ष के वकील ने की है। बहरहाल जोधपुर जेल के डीआईजी विक्रम सिंह ने बताया कि फैसले के मद्देनजर जेल में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं।

Tags


Comments

Leave A comment