टेरर फंडिंग को लेकर अमेरिका ने पाक के सबसे बड़े बैंक को किया बैन, ठोका 1400 करोड़ का जुर्माना

HABIB BANDK (750 x 425)
  • September 8, 2017
Share:

अमेरिका ने आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कदम उठाया है. पाकिस्तान को कई बार चेतावनी देने के बाद ट्रंप सरकार ने कड़ा फैसला लेते हुए पाकिस्तान के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक हबीब बैंक की न्यूयॉर्क स्थित शाखा को बंद करने का आदेश दिया है. अमेरिका ने बैंक के खिलाफ ये कदम टेरर फंडिंग को लेकर उठाया है. इसके अलावा न्यूयॉर्क वित्तीय विभाग ने हबीब बैंक पर नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में 1400 करोड़ रुपए का जुर्माना भी ठोका है.

आप को बता दें कि अमेरिका ने हबीब बैंक पर इस तरह की कार्रवाई का मन काफी पहले बना लिया था. इसके लिए डीएफएस ने पिछले महीने ही कहा था कि वह पाकिस्तान के सबसे बड़े बैंक हबीब बैंक पर 4 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगा सकता है. अमेरिका सरकार ने कहा है कि बैंक एंटी मनी लॉन्ड्र‍िंग मामलों में नियमों को फॉलो करने में फेल हुआ है.

आप को बता दें कि पाकिस्तान के हबीब बैंक की अमेरिका में यह एकमात्र ब्रांच थी. जिसका अमेरिकी सरकार ने अब शटर गिरा दिया है. दरअसल हबीब बैंक को टेरर फंडिंग को लेकर कई बार चेतावनी दी गई थी, लेकिन बैंक ने इसे नजरअंदाज करते हुए टेरर फंडिंग को रोकने के लिए कोई काम नहीं किया था. जिसके बाद यूएस के वित्त विभाग को यह कड़ा कदम उठाना पड़ा

 

Tags


Comments

Leave A comment