भावांतर भुगतान योजना में केंद्र 50 फीसदी की भरपाई करे-चौहान

  • February 15, 2018
Share:

भावांतर भुगतान योजना के तहत किसानों से दलहन की खरीद के लिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र सरकार से 50 फीसदी की भरपाई की मांग की, इसके अलावा सूखा राहत के लिए भी 28,00 करोड़ रुपये केंद्र से मांगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित गृह मंत्री राजनाथ सिंह और वित्त मंत्री से 13 फरवरी को शिवराज सिंह चौहान ने मुलाकात की। वित्त मंत्री से मुलाकात के बाद उन्होने बताया कि भावांतर भुगतान योजना के लिए केंद्र से 50 फीसदी की भरपाई की मांग की है। राज्य सरकार भावांतर भुगतान योजना के द्वारा अपने संसाधनों से अभी तक 19,000 करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है जबकि केंद्र सरकार की और से उन्हें एक पैसा भी नहीं मिला है।

मध्य प्रदेश में राज्य सरकार भावांतर भुगतान योजना के तहत किसानों से दलहनी फसलों की खरीद कर रही है। इसके तहत न्यनूतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और मंडी में बिकी दलहन के भाव के अंतर की भरपाई राज्य सरकार किसानों को कर रही है। उत्पादक मंडियों में सभी दालों के भाव एमएसपी से नीचे चल रहे हैं।

केंद्र सरकार ने अरहर का एमएसपी खरीफ विपणन सीजन 2017—18 के लिए 5,450 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) तय किया हुआ है जबकि उत्पादक मंडियों में अरहर 4,200 से 4,500 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिक रही है।

Tags


Comments

Leave A comment