डोकलाम विवाद के बाद पहली बार एक टेबल पर आए भारत-चीन, ब्रह्मपुत्र को लेकर हुई चर्चा

  • March 28, 2018
Share:

भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद के बाद से संबंधों में काफी खटास है, लेकिन इस खटास के बीच दोनों देश के अधिकारियों ने ब्रह्मपुत्र नदी को लेकर अहम बैठक की है। भारत के जल संसाधन मंत्रालय के अधिकारियों ने दोनों देशों में बहने वाली नदियों पर सहयोग के संबंध में अपने चीनी समकक्षों से बातचीत की है। बता दें कि ब्रह्मपुत्र नदी के जल प्रवाह पर चीन द्वारा पिछले वर्ष से आंकड़ें उपलब्ध कराना बंद किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच यह नदी के मुद्दे पर पहली वार्ता है।

बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों देशों में बहने वाली नदियों के संबंध में भारत-चीन विशेषज्ञ स्तरीय तंत्र (ईएलएम) की 11वीं बैठक मंगलवार को चीन के हांगझोऊ शहर में समाप्त हुई। दो दिन चली इस वार्ता में  भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व जल संसाधन मंत्रालय में आयुक्त् के पद पर कार्यरत तीरथ सिंह मेहरा ने किया। वहीं चीनी दल का नेतृत्व जल संसाधन मंत्रालय के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मामलों में अंतरराष्ट्रीय सहयोग विभाग के काउंसल यु शिंगजुंग ने किया।

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक में ईएलएम शुरू होने से अभी तक उसमें हुई प्रगति और पनबिजली संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने तथा दोनों देशों में बहने वाली नदियों से उत्पन्न होने वाली आपातस्थिति में सहयोग करने पर चर्चा हुई।

pic courtesy-india today

Tags


Comments

Leave A comment