चुनाव से पहले सीएम वसुंधरा का चुनावी बजट, प्रदेश की जनता से किए कई बड़े वादे

  • February 12, 2018
Share:

राजस्थान में वसुंधरा राजे सरकार ने सोमवार को अपना पांचवां और मौजूदा कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. वसुंधरा ने सबसे बड़े वोट बैंक किसानों को साधने के लिए पूरे प्रयास किए तो वहीं शहरी वोटरों के लिए जमीन सस्ती करने की सौगात दी. इसके अलावा राज्य कृषि ऋण आयोग के गठन की घोषणा की. बजट पर इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव की छाया साफ तौर पर नजर आई.

वसुंधरा सरकार ने राज्य के करीब 20 लाख किसानों के 50 हजार तक की कर्ज माफ करने की घोषणा की. राजस्थान के सभी जिलों में नंदी  गौशाैला परियोजना के तहत गौशाला खोले जाएंगे जिसमें 50 लाख तक की सहायता दी जाएगी. इसके अलावा निजी गोशालाओं को 6 महीने तक सरकारी खजाने से पैसे दिए जाएंगे .

राजस्थान में किसानों पर 30 सितंबर तक के 50 हजार तक के लोन और ओवर ड्यू पर ब्याज माफ का ऐलान किया. 7 लाख नए बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे. नोटबंदी और जीएसटी के बाद नाराज चल रहे व्यापारियों को भी राजी करने के प्रयास बजट में किए गए हैं.

सीएम वसुंधरा ने बजट में किसानों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है. इसका फायदा प्रदेश के करीब 50 लाख किसानों को होगा. बजट भाषण में उन्होंने कृषि भूमि पर लगने वाले भू-राजस्व को माफ करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इसका फायदा प्रदेश के 50 लाख किसानों को होगा. पत्रकारों को भी राजस्थान में 25 लाख रुपए तक के होम लोन इंटरेस्ट फ्री दिए जाएंगे.राजस्थान में पुलिसकर्मियों को मेस भत्ता बढ़ाने की घोषणा की है. इसके तहत प्रदेश के करीब 80 हजार पुलिसकर्मी लाभान्वित होंगे. राजस्थान में पुलिस कर्मी वेतन कटौती की वजह से नाराज थे उनकी नाराजगी दूर करने के तहत इसे देखा जा रहा है.

Tags


Comments

Leave A comment