कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका पर घिरी कांग्रेस, सीईओ के दफ्तर में दिखा पार्टी का पोस्टर

  • March 29, 2018
Share:

कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका स्कैंडल में कांग्रेस लगातार फंसती जा रही है. बीजेपीके इस मामले में कांग्रेस पार्टी पर आरोप लगने के बाद कई नए खुलासे हो रहे हैं, जिसमें कैम्ब्रिज एनालिटिका के कर्मचारी रहे विसलब्लोअर क्र‍िस्टफर विली के खुलासे में कांग्रेस पार्टी का नाम लेना शामिल है. अब नए खुलासे के अनुसार कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका के निलंबित सीईओ एलेक्सजेंडर निक्स के लंदन स्थित दफ्तर में कांग्रेस का पोस्टर दीवार पर चिपका दिखाई दे रहा है.

इस खुलासे के बाद उस दावे की पुष्टि होती नजर आ रही है कि कांग्रेस का एलेक्सजेंडर निक्स के साथ रिश्ता था और पार्टी कथित रूप से कैम्ब्रिज एनालिटिका की क्लाइंट थी. कांग्रेस भले ही दावा कर रही हो कि उसके और कैम्ब्रिज एनालिटिका के बीच कोई संबंध नहीं है, लेकिन इस तस्वीर पर सफाई देना कांग्रेस के लिए आसान नहीं होगा.

यह पोस्टर एक वीडियो ग्रैब से निकाला गया है. यह वीडियो जर्नलिस्ट और टेक ब्लॉगर- जेमी बार्लेट द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंटरी में शामिल रहा है. इस डॉक्यूमेंटरी को पिछले साल रिलीज किया गया था.

‘सिक्रेट्स ऑफ सिलिकन वैली’ नाम के इस डॉक्यूमेंटरी के दूसरे पार्ट ‘द पर्सूएशन मशीन’ में इस पोस्टर देखा जा सकता है. इस पोस्टर में जेमी बार्लेट को कैम्ब्रि‍ज एनालिटिका के निलंबित सीईओ एलेक्सजेंडर निक्स के साथ हाथ मिलाते देखा गया है. निक्स के पीछे की दीवार पर कांग्रेस का पोस्टर लगा है. पोस्टर पर कांग्रेस के चुनावी सिंबल ‘हाथ के पंजे’ का निशान और डेवलपमेंट फॉर ऑल (सबका विकास ) का नारा लिखा हुआ है. कांग्रेस का यह पोस्टर डॉक्यूमेंटरी में 33 मिनट और 47 सेकेंड पर देखा जा सकता है.

Tags


Comments

Leave A comment