दिल्ली हवाई हमले से होगी सुरक्षित, एयरफोर्स तैयार कर रही है दो लेयर वाला एयर डिफेंस सिस्टम

akash_s (750 x 425)
  • November 9, 2017
Share:

राजधानी दिल्ली को सुरक्षित बनाने के लिए नई कोशिश शुरू हो गई है. दिल्ली में इंडियन एयरफोर्ट दो लेयर में एयर डिफेंस सिस्टम को लगाने की कोशिश शुरू कर चुका है. इस डिफेंस सिस्टम के लगने से दिल्ली को दुश्मन के हमलों से बचाया जा सकेगा. एयरफोर्स का यह डिफेंस सिस्टम दुश्मनों के एयरक्राफ्ट, ड्रोन और हेलिकॉप्टर की खतरनाक मंसूबों को नाकाम करने के लगाया जाएगा.

रक्षा सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्रालय की सरकारी खरीदों पर निर्णय लेने वाले विभाग डिफेंस एक्वेजिशन काउंसिल के पास जल्द इस तरह का प्रस्ताव भेजा जाएगा. खबर है कि एयरफोर्ट के इस डबल लेयर वाले डिफेंस सिस्टम के तहत पहले क्रूज मिसाइलों को 25 किमी की दूरी पर ही मार गिराने की कोशिश की जाएगी, अगर दुश्मन की मिसाइल को 25 किलोमीटर पहले ही नष्ठ करने में सफलता नहीं मिलती है तो फिर उन्हें 5 से 6 किमी के दायरे में रोकने की दोबारा कोशिश की जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक इस डबल डिफेंस सिस्टम को राष्ट्रपति भवन, संसद जैसे महत्वपूर्ण ठिकानों पर लगाया जाएगा. इसके अलावा एक और डील पर काम किया जा रहा है. इसके तहत देश के प्रमुख शहरों और जगहों को दुश्मन देशों के मिसाइल अटैक से बचाने के लिए सिस्टम लगाने की कोशिश हो रही है. इस सिस्टम के तहत दुश्मन की मिसाइल के बारे में 400 किमी की दूरी से पहले ही अलर्ट मिल जाएगा. एयरफोर्स ने एस 400 का ट्रायल कर लिया है और अंतिम कीमत पर बातचीत की जा रही है. इस सिस्टम को खरीदने में 37,000-38,000 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं

Tags


Comments

Leave A comment