उत्तर कोरिया को लेकर ट्रंप के बदले सुर, किम जोंग को कहा ‘सम्मानित’ शख्स

  • April 26, 2018
Share:

किम जोंग और डोनाल्ड ट्रंप ये दो वो नाम हैं जो एकदूसरे पर गालियां और मानसिक तौर पर बीमार होने के आरोपों की बौछार थकते नहीं थे। मगर उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के अमेरिकी राष्ट्रपति को मुलाकात का न्यौता स्वीकारे जाने के बाद से दोनों देशों के बीच काफी कुछ बदल गया है। विशेषरूप से उत्तर कोरिया को बर्बाद करने की धमकी देने वाले ट्रंप ने अब किम को बेहद सम्मानित शख्स बताया और उम्मीद जताई कि वे जल्द मिलेंगे।

किम जोंग को तानाशाह बताने वाले ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरियाई नेता काफी खुले हुए हैं और हम जो देख रहे हैं उससे लगता है कि वे एक बेहद सम्मानित इंसान हैं। हालांकि दोनों के रिश्तों में नरमी के बावजूद अमेरिका अभी पूरी तरह से उत्तर कोरिया पर भरोसा नहीं कर पा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर जो प्रतिबंध लगाए हैं उन्हें हटाने में ट्रंप ने अब तक कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

ट्रंप ने कहा है कि जब तक यह कोरियाई देश परमाणु कार्यक्रमों की काफी हद तक खत्म नहीं कर दे तब तक ऐसा नहीं किया जाएगा। ट्रंप ने किम जोंग-उन को लेकर यह भी कहा कि हाल ही के वर्षों में उत्तर कोरिया ने काफी वादे किए लेकिन किम कभी भी इस स्थिति में नहीं थे। उन्होंने दोहराया कि उनकी किम से मुलाकात मई अंत या जून के शुरूआती सप्ताह में हो सकती है। हालांकि फिलहाल किसी तारीख की घोषणा नहीं हुई है।

Tags


Comments

Leave A comment