सामान्य मॉनसून 2019 चुनाव से पहले खत्म कर सकता है पीएम मोदी की मुश्किलें

  • May 30, 2018
Share:

देश में 70 फीसदी बारिश के लिए जिम्मेदार दक्षिण-पश्चिम मानसून ने इस साल इंतजार नहीं कराया और समय से 3 दिन पहले दक्षिणी छोर पर केरल के तटों पर दस्तक दी. भारतीय शेयर बाजार पर अच्छे मॉनसून के अनुमान पर मॉनसून आधारित कंपनियों के शेयर्स में जमकर उछाल देखने को मिल रही है. वहीं जब 28 मई को मौसम विभाग की भविष्यवाणी सही बैठी तो 29 मई को शेयर बाजार में ऐसी कंपनियों के शेयरों में कारगर उछाल दर्ज हुई. अब उम्मीद है कि मौसम विभाग की नॉर्मल मानसून की भविष्यवाणी पूरी तरह सटीक बैठने के बाद मौजूदा वित्त वर्ष की सबसे बड़ी राहत मोदी सरकार को मिलने जा रही है.

मौसम-कृषि-आर्थिक जानकारों का दावा है कि जब आम चुनावों को एक वर्ष के कम समय बाकी हो और देश में मानसून की स्थिति ठीक हो तो इसका सबसे ज्यादा फायदा केन्द्र में सत्तारूढ़ पार्टी को मिलता है क्योंकि अच्छे मॉनसून से सरकार के पक्ष में यूं पलट जाती आर्थिक तस्वीर. दरअसल, मौसम विभाग ने पिछले महीने 16 अप्रैल को अनुमान जताया कि इस साल मानसून निराश नहीं करेगा और लगातार चार महीने तक देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.

मौसम विभाग का अनुमान है कि सामान्य मानसून और समय से पहले आया मानसून इस साल खरीफ फसल के लिए वरदान साबित होगा और इसके साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम करेगा. गौरतलब है कि यह दक्षिण-पश्चिम मानसून देश में कुल बारिश का 70 फीसदी रहता है और देश की 2.5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बारिश के तौर पर रक्तसंचार का काम करता है.

मौसम और कृषि जानकारों का कहना है कि सामान्य और अच्छा मानसून किसानों की आमदनी में बड़ा इजाफा करता है जिससे देश के ग्रामीण इलाकों में क्रय क्षमता में इजाफा होता है. मानसून के समय से पहले आगमन पर देश में किसानों को चावल, गन्ना, मक्का, कपास और सोयाबीन जैसे अहम कैश क्रॉप की बुआई को प्राथमिकता देने में मदद मिलती है. वहीं सामान्य मानसून की स्थिति में यह फसल अच्छी पैदावार के साथ किसानों की आमदनी में बढ़ोत्तरी करती है. गौरतलब है कि देश में अधिकांश क्षेत्रों में सिंचाई के लिए किसानों की निर्भरता पूरी तरह मानसून पर है. गौरतलब है कि 2015 में सामान्य मानसून के बाद लगातार दो साल किसानों को सूखे की स्थिति का सामना करना पड़ा. ऐसे में अच्छा मानसून किसानों का अच्छा दिन लाने जा रहा है और खरीफ की अच्छी पैदावार ने आमदनी में कारगर इजाफा किया तो आम चुनावों में फायदे की कटाई मोदी सरकार करेगी.

Tags


Comments

Leave A comment