चीन है कि मानता नहीं, अरुणाचल में घुसपैठ का वीडियो आया सामने

  • January 9, 2018
Share:

चीन के सड़क निर्माण दल ने पिछले महीने भारतीय क्षेत्र में घुसने की हिमाकत की है. चीन का ये असैन्य दल भारत के अरुणाचल प्रदेश के तूतिंग क्षेत्र में करीब एक किलोमीटर अंदर तक आ गया. जिसका भारतीय सैनिकों ने विरोध किया तो ये सभी लोग ना सिर्फ भाग गए बल्कि अपना सामान भी छोड़ गए थे. चीन की इस हिमाकत का एक वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में चीम के सड़क निर्माण दल के सदस्य दिख रहे हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि सेना ने मौके पर पहुंचकर उन्हें रोका और इस दौरान दोनों पक्षों के बीच विवाद भी हुआ.

इस दौरान भारतीय सैनिकों ने चीन के सड़क निर्माण दल को वापस लौटने की बात कही, तो चीन के लोगों ने कहा कि वह तब तक वापस नहीं जाएंगे जब तक उनके उच्च अधिकारी उन्हें आदेश नहीं देते. ये लोग चीन के सड़क निर्माण दल के सदस्य थे. अरूणाचल में घुसने की ये घटना 28 दिसंबर की है, हालाकि इस दौरान दोनों पक्षों के बीच कोई टकराव नहीं हुआ.

सरकारी सूत्रों ने कहा है कि यह चीनी असैन्य दल मार्ग गतिविधियों के लिए आया था, जब भारतीय जवानों ने इसका विरोध किया तो ये वापस भाग गए, चीनी दल अपने साथ खुदाई करने वाले उपकरण सहित सड़क बनाने में काम आने वाले कई उपकरण भी लेकर आए थे, जिसको वो वापस लौटते समय छोड़ गए. फिलहाल भारतीय सैनिकों ने इन उपकरणों को जब्त कर लिया है. आप को बता दें कि पिछले साल 73 दिनों तक डोकलाम तो लेकर भारत और चीन के बीच तनाव रहा था.

Tags


Comments

Leave A comment