मोदी के चीन दौरे का असर, नाथुला रूट से व्यापार फिर से चालू, डोकलाम तनाव के बाद से था बंद

  • May 2, 2018
Share:

नाथुला सीमा से भारत और चीन के व्यापारियों के बीच 2018 में द्विपक्षीय व्यापार मंगलवार को शुरू हो गया. दोनों ओर से व्यापारियों और सरकारी अधिकारियों ने एक दूसरे को उपहार और शुभकामनाएं दीं. सिक्किम सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले वर्ष डोकलाम गतिरोध के बाद व्यापार बाधित हो गया था. व्यापारियों को उम्मीद है कि इस वर्ष कोई समस्या नहीं आएगी. भारत और तिब्बती स्वायत्तशासी क्षेत्र के व्यापारियों ने कहा कि वे आशावान हैं कि इस वर्ष कोई समस्या नहीं आएगी.

अधिकारी ने कहा कि व्यापार पिछले साल जुलाई में रोक दिया गया था. सिक्किम वाणिज्य और उद्योग विभाग के एक अधिकारी ने सीमा पर कहा कि 2016-2017 के दौरान चीन-भारत सीमा नाथुला के जरिये 3.54 करोड़ रुपये कीमत के सामानों का व्यापार हुआ था. दरअसल पिछले साल 73 दिनों तक चले डोकलाम गतिरोध के बाद भारत और चीन के अपने संबंधों को सुधारने और विश्वास बहाली पर जोर दिया जा रहा है. इसी कड़ी में पिछले हफ्ते पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच मुलाकात हुई. मोदी और चिनफिंग ने सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर दोनों देशों के बीच रणनीतिक संचार को मजबूत करने पर सहमति जताई थी.

अपनी अनौपचारिक शिखर वार्ता में मोदी और चिनफिंग ने दोनों देशों की सेनाओं के बीच संवाद को मजबूत बनाने और दोनों देशों के सीमा सुरक्षा बलों के बीच विश्वास और समझ बनाने के लिये ‘रणनीतिक मार्गदर्शन’ जारी करने का फैसला किया था.

Tags


Comments

Leave A comment