डोकलाम हमारा क्षेत्र, हम अपने इलाके में कर रहे हैं आधारभूत सैन्य ढांचे का निर्माण- चीन

  • January 29, 2018
Share:

भारत और चीन के बीच 73 दिनों तक चला डोकलाम विवाद भले ही शांत हो गया हो, लेकिन चीन अपने हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीन ने एक बार फिर कहा है कि डोकलाम चीन का हिस्सा है. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि डोकलाम हमारा इलाका है और हम अपने इलाके में आधारभूत सैन्य ढांचे का निर्माण कर रहे है. हालाकि चीन ने कहा है कि इस मुद्दे को बातचीत के जरिए समाधान होना चाहिए. चीन के विदेश मंत्रालय ने बयान दिया है कि दोनों देशों को डोकलाम समेत सीमा विवाद से जुड़े सभी मुद्दों को शांतिपूर्ण तरीके से हल करना चाहिए.

पहले भी भारत को दी थी धमकी

चीन ने कहा था कि डोकलाम पर भारत को गलतियों से सबक लेना चाहिए. पीएलए ने कहा है कि डोकलाम हमेशा से चीन का हिस्सा है. पीएसए ने धमकी देते हुए कहा है कि अगर भारत चाहता है कि डोकलाम जैसी घटना फिर ना हो तो उसे पूर्व में हुए टकराव से सबक लेना चाहिए.

डोकलाम में चीन ने किया निर्माण

सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन ने डोकलाम के उत्तरी हिस्से पर कब्जा कर लिया है. सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन ने उत्तरी डोकलाम में कई हैलीपेड बनाए है साथ ही सैन्य वाहन भी तैनात कर रखे हैं.

चीन ने इस बात को स्वीकार किया है कि वह निर्माण कार्य कर रहा है. चीन ने कहा है कि निर्माण कार्य पूरी तरह से वैध है और इससे सीमावर्ती इलाके में रह रहे सैनिकों और लोगों के जीवनस्तर में सुधार होगा. इस पूरे मामले पर चीन ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि डोकलाम चीन का क्षेत्र है और हम अपने इलाके में काम कर रहे है.

सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

सैटेलाइट तस्वीरों में कंक्रीट की कुछ चौकियां भी नजर आई है. तस्वीरों में दिख रहा है कि जिन 7 हैलीपैड का निर्माण किया गया है वहां सबसे बड़े हेलीकॉप्टर को भी उतारा जा सकता है. सैटेलाइट से ली गई ये तस्वीरें दिसंबर और जनवरी महीने की है. तस्वीरों में चीनी सैनिक दिख रहे है साथ ही सड़क निर्माण की बड़ी मात्रा में सामग्री भी पड़ी हुई है. गूगल अर्थ की सहायता से निकाली गई तस्वीरों के आधार पर इलाके में जेडबीएल-09 आईएफवी या इंफैंट्री लड़ाकू वाहनों की तैनाती की आशंका है.

इससे पहले चीन ने खुद कहा था कि डोकलाम में अब भी उसके सैनिक मौजूद है. चीनी सेना ने माना है कि इस क्षेत्र में उसके 100 से ज्यादा सैनिकों तैनात है.

Tags


Comments

Leave A comment