कोटला टेस्ट: जीत से 7 विकेट दूर विराट ब्रिगेड, श्रीलंका के दूसरी पारी में 31/3

jadeja (750 x 425)
  • December 5, 2017
Share:

भारत और श्रीलंका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच दिल्ली के कोटला मैदान पर खेला जा रहा है. कोटला टेस्ट में श्रीलंका पर हार का खतरा मंडराने लगा है. 410 रनों के टारगेट के सामने लंका ने चौथे दिन 31 रनों पर 3 विकेट गंवा दिए है. क्रीज पर धनंजय डीसिल्वा 13 रन पर नाबाद हैं. सदिरा समीराविक्रमा का विकेट शमी ने लिया तो दिमुथ करुनारत्ने और सुरंगा लकमल का विकेट एक ही ओवर में जडेजा ने लिया. बुधवार को मैच का पाचवां और आखिरी दिन है. ऐसे में भारत को जीतने के लिए अब सिर्फ 7 विकेट की दरकार है.

दूसरी पारी में टीम इंडिया ने अपनी पारी को 246 रनों पर घोषित कर दिया था. अब इस मैच को जीतने के लिए श्रीलंका को 410 रनों का टारगेट मिला है. इससे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंका की टीम पहली पारी में 373 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. भारत ने लंका पर 163 रनों की बढ़त हासिल की थी.

भारत दूसरी पारी

दूसरी पारी में भारत को पहला झटका मुरली विजय के रूप में लगा. मुरली 9 रन बनाकर लकमल का शिकार बने है. वहीं रहाणे 10 रन बनाकर परेरा के शिकार बने है. शिखर धवन ने 67 रनों की पारी खेली. शिखर संदाकन का शिकार बने. पुजारा ने 49 रन बनाए. पुजारा को डी सिल्वा ने आउट किया. विराट कोहली को गमागे ने आउट किया. विराट ने अर्धशतक लगाया. रोहित शर्मा नाबाद 50 और जडेजा नाबाद 4 रन बनाकर मैदान से बाहर आए.

चौथे दिन दिनेश चांडीमल ने 147 रनों से आगे खेलते हुए 150 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है. चांडीमल ने सबसे ज्यादा 164 रनों की पारी खेली. भारत की तरफ से अश्विन और ईशांत ने 3-3 और जडेजा और शमी ने 2-2 विकेट लिए.

तीसरा दिन

सोमवार को टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने 9 विकेट पर 356 रन बना लिए थे. श्रीलंका भारत के स्कोर से 180 रन पीछे था. तीसरे दिन का खेल खेव खत्म होने तक दिनेश चांडीमल 147 और संदाकन शून्य पर नाबाद मैदान से बाहर आए थे.

श्रीलंका की तरफ से आज मैथ्यूज और कप्तान दिनेश चांदीमल ने शतक लगाए. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 181 रनों की पार्टनरशिप की. हालाकि इस दौरान मैथ्यूज को चार जीवनदान भी मिले, जिसका फायदा उठाते हुए मैथ्यूज ने 268 गेंद में 14 चौकों और दो छक्कों की मदद से 111 रन बनाए थे. मैथ्यूज का विकेट अश्विन ने लिया.

श्रीलंका के गिरे विकेट 

श्रीलंका को पहला झटका करुनारत्ने के रूप में लगा है उनका विकेट शमी ने लिया. जबकि धनंजय डीसिल्वा 14 गेंदों पर 1 रन बनाकर तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का शिकार बने है. तीसरा विकेट दिलरुवान परेरा का गिरा, परेरा ने 42 रन बनाए, परेरा का विकेट रवींद्र जडेजा ने लिया. इसके बाद चौथा विकेट मैथ्यूज का गिरा. मैथ्यूज अश्विन की गेंद पर साहा को कैच देकर आउट हो गए. मैथ्यूज 111 रन बनाकर आउट हुए. रोशन सिल्वा इस मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए और अश्विन का शिकार हो गए. समीराविक्रमा ने 61 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 33 रन बनाए. श्रीलंका का आठवां विकेट डिकवेला के रूप में गिरा है डिकवेला का विकेट अश्विन ने लिया है. लकमल का विकेट शमी ने लिया है. वहीं नौवा विकेट गमागे का गिरा है. गमागे जडेजा का शिकार बने है.

दूसरा दिन

दूसरे दिन भारत ने 7 विकेट पर 536 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी है. दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली ने दोहरा शतक लगाया. ये उनके करियर का छठा दोहरा शतक है. कोहली ने कोटला में 243 रनों की पारी खेली.जबकि रोहित शर्मा ने 65 रन बनाए. भारत ने दूसरे दिन की शुरूआत 371/4 के आगे से शुरू किया था

पहला दिन

भारत ने कोटला टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 371 रन बना लिए थे. पहले दिन कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने शतक लगाए है. पहले दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान कोहली 156 और रोहित शर्मा 6 रन पर नाबाद लौटे थे.

इससे पहले रहाणे एक बार फिर फ्लॉप रहे. रहाणे सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए. मुरली विजय 155 रन बनाकर आउट हुए है. मुरली विजय का विकेट संदाकन ने लिया है. भारत को शिखर धवन के रूप में पहला झटका लगा. शिखर को दिलरुवान परेरा ने आउट किया, शिखर 23 रन बनाकर आउट हुए. वहीं टीम इंडिया की दीवार पुजारा इस मैच की पहली पारी में कोई कमाल नहीं कर पाए. पुजारा गमागे का शिकार बने, पुजारा 23 रन बनाकर आउट हुए.

टीम में दो बदलाव

मैच में तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह मोहम्मद शमी और सलामी बल्लेबाज के एल राहुल की जगह पर शिखर धवन को शामिल किया गया है.

भारत इस सीरीज में 1-0 से आगे है. ऐसे में अगर टीम इंडिया इस मैच को जीतती है तो सीरीज पर 2-0 से उसका कब्जा हो जाएगा. वहीं श्रीलंका अगर इस मैच को जीतता है तो सीरीज 1-1 से बराबर हो जाएगी. भारतीय टीम ने पहले और दूसरे टेस्ट मैच में शानदार खेल दिखाया है. ऐसे में तीसरे टेस्ट मे भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है.

Tags


Comments

Leave A comment