अमेरीका के फ्लोरिडा में ‘इरमा’ तूफान का कहर, मियामी के ज्यादातर हिस्से जलमग्न, अब तक 27 की मौत

irma (750 x 425)
  • September 11, 2017
Share:

इरमा तूफान ने अमेरिका के फ्लोरिडा का रूख कर लिया है. तूफ़ान इरमा ने फ्लोरिडा में कहर मचा दिया है.फ्लोरिडा में इस तूफान की वजह से 3 लोगों की मौत की खबर है. इस बात की जानकारी देते हुए फ़्लोरिडा के गवर्नर रिक स्कॉट ने कहा है कि फ्लोरिडा के तट से तूफान के टकराने के समय 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही है. इरमा ने मियामी में भी भारी नुकसान किया है. तूफान की वजह से करीब 20 लाख लोग बिजली के संकट से जूझ रहे है. वहीं अब तक इस तूफान की वजह से 27 लोगों की मौत हुई है.

तूफान इरमा को लेकर प्रशासन ने पहले ही फ्लोरिडा के लोगों को अलर्ट कर दिया था. जिसके बाद हज़ारों लोगों ने आपात शिविरों में शरण ली है. तेज़ हवा चलने की वजह से पेड़ उखड़ गए है और हज़ारों घरों में बिजली गुल हो गई है. फ्लोरिडा से भारतीय मूल के हजारों अमेरिकी नागरिकों समेत लाखों लोगों को राज्य से बाहर निकाला गया.

आप को बता दें कि इरमा के पीछे चक्रवातीय तूफ़ान होसे भी आ रहा है. होसे को चौथी कैटेगरी का तूफ़ान माना गया है. जिसके साथ 233 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चल रही है. वहीं कैरिबियाई क्षेत्रों में अब तूफ़ान होसे का डर साफ देखा जा सकता है.

फ़िलहाल मौसम विभाग ने कैरिबियाई द्वीपों पर हाई अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि एक साथ 2 तूफानों का आना बेहद ख़तरनाक है. इरमा को देखते हुए फ़्लोरिडा की सरकार ने राज्य के लोगों से अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कह दिया है.

 

Tags


Comments

Leave A comment