गुजरात को बड़ी सौगात देंगे जापानी पीएम शिंजो आबे, 15 जापानी कंपनियां गुजरात में करेंगी निवेश

modi (750 x 425)
  • September 13, 2017
Share:

जापान के पीएम शिंजो आबे भारत पहुंच गए है. इस दौरान भारत और जापान ने दोस्ती के एक नए अध्याय की शुरूआत की है. अहमदाबाद एयरपोर्ट पर जापानी पीएम शिंजो आबे का पीएम मोदी ने गले लगकर स्वागत किया है. शि‍ंजो आबे को एयरपोर्ट पर ही गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया है. इसके बाद अहमदाबाद एयरपोर्ट से साबरमती आश्रत तक पीएम मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे का रोड शो हुआ.

पीएम मोदी शिंजो आबे को साबरमती आश्रम लेकर गए है. जहां साबरमती रिवर फ्रंट पर कुछ देर के लिए पीएम मोदी, शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने बातचीत की है. इस दौरान शिंजो आबे ने साबरमती आश्रम की विजिटर डायरी में अपना संदेश लिखा है. यहां पीएम मोदी ने शि‍ंजो आबे को आश्रम में मौजूद महात्मा गांधी की निजी स्मरणीय वस्तुओं को दिखाया और उनके बारे में बताया है. इस दौरान राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की मूर्ति के पर पीएम मोदी, शिंजो आबे और उनकी पत्नी ने पुष्प अर्पित किए है. 

शिंजो गुजरात को देंगे सौगात

शिंजो आबे की इस यात्रा के दौरान भारत के साथ साथ गुजरात को भी बहुत कुछ मिलने जा रहा है. दरअसल आबे की यात्रा के दौरान करीब 15 जापानी कंपनियां गुजरात में निवेश के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी.

इसके अलावा गुजरात को जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी से इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए सस्ता ऋण भी मिलेगा. गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह ने कहा है कि जापान की 15 कंपनियां राज्य में निवेश करने के लिए इच्छुक हैं इस समझौते पर 12वें जापान-भारत वार्षिक सम्मेलन के दौरान हस्ताक्षर होंगे.

इसके अलावा गुजरात सरकार और जेआईसीए के बीच राज्य में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. इसके तहत जेआईसीए सस्ती दर पर राज्य सरकार को इन्फ्रा लोन देगी. गुजरात औद्योगिक विकास निगम जीआईडीसी के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डी थारा ने कहा है कि शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों देशों में 17-18 समझौते पर हस्ताक्षर किए जायेंगे.

Tags


Comments

Leave A comment