मेघालय में एनडीए शासन, कोनराड संगमा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, शाह-राजनाथ मौजूद

  • March 6, 2018
Share:

पूर्वोत्तर के मेघालय में नई सरकार ने शपथ ले ली है। एनपीपी की अगुवाई में बन रही सरकार में बीजेपी भी साझीदार है। कोनराड संगमा ने नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है। इस दौरान शपथ समारोह में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई बड़े नेता मौजूद रहे। बता दें कि कोनराड के साथ करीब 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

मेघालय विधानसभा की स्थिति
3 मार्च को आए नतीजों में 60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के खाते में 21 , एनपीपी के खाते में 19 और बीजेपी के खाते में दो सीटें गई थीं। तो यूनाईटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के छह विधायक और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो विधायक चुने गए। एनसीपी और खुन हनीट्रैप नेशनल अवेकिंग मूवमेंट के खाते में एक-एक सीट आई है। इसके अलावा तीन निर्दलीय विधायकों ने भी चुनाव में जीत हासिल की है। खास बात ये है कि सबसे ज्यादा 21 सीटें पाने के बावजूद कांग्रेस बहुमत के जादुई आंकड़े से 10 सीटों से पछड़ गई। हालांकि कांग्रेस की ओर से पार्टी के बड़े नेता अहमद पटेल, कमलनाथ समेत चार नेता वहां पर सरकार बनाने की संभावना तलाशने गए थे मगर सफलता नहीं मिल पाई ।

इस तरह बनी बीजेपी सरकार
दूसरी तरफ, दूसरे नंबर पर रही नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) के पास 19 विधायक हैं। जबकि बीजेपी (2 विधायक), यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (6 विधायक), एचएसपीडीपी (2 विधायक), पीडीएफ (4 विधायक) और 1 निर्दलीय विधायक के साथ आने से इस गठबंधन के पास 34 विधायकों का समर्थन हो गया है और बहुमत का जादुई आंकड़ा एनपीपी के पक्ष में चला गया और कोनराड की अगुवाई में सरकार बन रही है।

Tags


Comments

Leave A comment