कुमारस्वामी के मंत्रिमंडल में नहीं होंगे ज्यादा मंत्री, दिल्ली में मंथन

  • May 21, 2018
Share:

कर्नाटक में नई सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई है. बहुमत परीक्षण से पहले ही येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद सरकार गिर गई थी और अब जेडीएस-कांगेस गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. बुधवार को जेडीएस नेता कुमारस्वामी मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कांग्रेस-जेडीएस की गठबंधन सरकार में मंत्रियों की संख्या को लेकर फिलहाल कोई फॉर्मूला तय नहीं हुआ है. सूत्रों के मुताबिक कुमारस्वामी सरकार का मंत्रिमंडल छोटा ही होगा और सीएम के अलावा कुछ ही मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी. साथ ही कांग्रेस के कोटे से कितने मंत्री होंगे इस पर अब तक कुछ तय नहीं हो सका है.

पार्टी सूत्रों का कहना है कि सीएम बनने जा रहे कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले नेताओं के नाम तय करेंगे, हालांकि इसमें गठबंधन की साझीदार कांग्रेस से विचार-विमर्श जरूर किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक सरकार में कांग्रेस के 20 और जेडीएस के 13 मंत्री हो सकते हैं. कुमारस्वामी मुख्यमंत्री के अलावा वित्त मंत्रालय संभालेंगे, वहीं कांग्रेस के. जी. परमेश्वर उप मुख्यमंत्री हो सकते हैं.

कर्नाटक कांग्रेस के नेता सरकार गठन से जुड़ी प्रक्रिया पर आलाकमान से चर्चा करने के लिए दिल्ली आ रहे हैं. प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जी. परमेश्वर ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, डी. के. शिवकुमार के साथ वह सोमवार को दिल्ली जाकर सरकार गठन पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से बातचीत करेंगे.

दरअसल, कुमारस्वामी सरकार के शपथ समारोह में विपक्ष की ओर से शक्ति प्रदर्शन की तैयारी की गई है. राहुल गांधी, सोनिया गांधी के अलावा तेलंगाना राष्ट्र समिति प्रमुख के. चंद्रशेखर राव, बीएसपी प्रमुख मायावती, सपा नेता अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव, डीएमके नेता कनिमोझी समेत अन्य दिग्गज नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. कुमारस्‍वामी ने सभी क्षेत्रीय नेताओं को व्यक्तिगत तौर पर समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है.

Tags


Comments

Leave A comment