अमेरिका में भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइन से छेड़छाड़, ठगी की कोशिश का भंडाफोड़

  • March 6, 2018
Share:

पहली बार अमेरिका में भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइन में छेड़छाड़ की कोशिश का मामला सामने आने से हड़कंप मच गया। दूतावास की टेलीफोन लाइन में छेड़छाड़ कर लोगों से ठगी करने की कोशिश की गई है। कुछ लोगों ने दूतावास को बताया कि उन्हें फर्जी कॉल की गई, जिसमें कहा गया कि कुछ लोग पासपोर्ट, वीजा ठीक कराने के नाम पर पैसे मांग रहे थे।

फर्जी कॉल घपले की जांच शुरू

फर्जी कॉल की कई शिकायतें आने पर भारतीय दूतावास ने अमेरिका की सरकार को इस बाबत जानकारी दी है। साथ ही इस घपले की जांच शुरू कर दी है। इसके साथ ही दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी कर दी है जिसमें लोगों से कहा गया है कि वे ऐसी किसी भी कॉल से सचेत हो जाएं जिसमें पासपोर्ट, वीजा, इमीग्रेशन फॉर्म में गलती का हवाला देते हुए उसे ठीक कराने के एवज में पैसे लेने के लिए कहा जा रहा है। शातिर अपराधी इस काम के बदले लोगों से उनके क्रेडिट कार्ड की जानकारी भी मांग रहे हैं. ऐसा न करने पर वीजा कैंसिल होने की बात कहकर लोगों को डराया जा रहा है.

लोगों ने दूतावास को दी फर्जी कॉल की जानकारी

इस गड़बड़झाले का भंडाफोड़ उस वक्त हुआ जब ऐसी ही कॉल के शिकार लोगों ने खुद दूतावास को फोन कर इस बारे में जानकारी मांगी। कुछ लोगों ने बताया कि फ्रॉड कॉल करने वाले फोन पर कहते हैं कि उन्हें दूतावास से जानकारी मिली है आपके वीजा में गड़बड़ी है, इसे ठीक कराइए, नहीं तो वीजा कैंसिल हो सकता है। कुछ कॉल में ये कहा जाता है कि गड़बड़ी की शिकायत भारत में संबंधित अधिकारियों से मिली है।

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवायजरी

तो उधर, भारतीय दूतावास ने इस बाबत जारी एडवाइजरी जारी कर दी है। इसमें साफ कहा गया है कि लोग ऐसी कॉल से सावधान रहें। अगर ऐसी कोई गड़बड़ी होती भी है तो दूतावास किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट की डिमांड ऑफिशियल मेल से करता है। लोगों से उनकी व्यक्तिगत जानकारी नहीं मांगी जाती है।

Tags


Comments

Leave A comment