चीन ने पाकिस्तान को दिया तगड़ा झटका, वन बेल्ट वन रोड परियोजनाओं की फंडिंग रोकी

china (750 x 425)
  • December 6, 2017
Share:

वन बेल्ट वन रोड परियोजना पर काम कर रहे चीन और पाकिस्तान के बीच दरार नजर आ रही है. चीन ने बड़ा कदम उठाते हुए वन बेल्ट वन रोड परियोजना के तहत पाकिस्तान को दिया जाने वाला फंड रोक दिया है. पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक चीन ने तीन बड़े सड़क प्रोजेक्ट के लिए मिलने वाले फंड को रोका है.

वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार के आरोप लगे है जिसके बाद चीन ने ये कदम उठाया है. पाकिस्तानी अखबार डॉन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन सरकार ने CPEC के तहत बनने वाले रोड नेटवर्क की तीन परियोजनाओं की फंडिंग को रोक दिया है. चीन ने इस कदम से पाकिस्तान नेशनल हाइवे अथॉरिटी को करारा झटका लगेगा, जिससे पाकिस्तान सरकार भी हैरान है.

इससे पहले दोनों देशों के बीच डायमर भाषा डैम को लेकर भी मतभेद उभरे थे. कुछ समय पहले पाकिस्तानी मीडिया ने दावा किया था कि पाकिस्तान ने डायमर भाषा डैम के लिए 14 मिलियन डॉलर की मदद के चीन के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. पाकिस्तान के इस रूख से चीन को बड़ा झटका लगा था. पाकिस्तान ने चीन से कहा था कि वह इसका असर  CPEC प्रोजेक्ट पर नहीं पड़ने देगा. पाकिस्तान के जल एवं ऊर्जा विकास विभाग के चेयरमेन हुसैन ने कहा है कि डायमर भाषा डैम को लेकर चीन की तरफ से कई ऐसी शर्तें लगाई गई है जिसे पाकिस्तान नहीं मान सकता.

Tags


Comments

Leave A comment