पाकिस्तान की नई चाल, कुलभूषण पर जासूसी के अलावा आतंकवाद के गंभीर आरोप लगाने की तैयारी

  • February 6, 2018
Share:

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान नई चाल चलने वाला है. खबर है कि पाकिस्तान भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के खिलाफ मिलिट्री कोर्ट में ट्रायल शुरू करने वाला है, जिसमें जाधव पर जासूसी के साथ साथ आतंकवाद जैसे गंभीर आरोप लगाए जाएंगे.

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने नाम ना बताने की शर्त पर जानकारी देते हुए कहा है कि अभी तक जाधव पर जासूसी के आरोप लगाए गए थे, लेकिन ट्रायल के दौरान जाधव पर आतंकवाद जैसे गंभीर आरोप भी लगाए जाएंगे.

पाकिस्तान का शर्मनाक रवैया

जाधव से उनकी मां और पत्नी ने पिछले साल मुलाकात की थी. हालाकि मुलाकात के दौरान पाकिस्तान का रवैया इतना शर्मनाक था कि जाधव की पत्नी के जूते उतरवा लिए और मुलाकात के बाद भी जूते नहीं लौटाए थे. पाकिस्तान ने भारत पर ही जासूसी करने का आरोप लगाया है. पाकिस्तान ने कहा है कि कुलभूषण जाधव की पत्नी के जूतों को उतरवाया गया था क्योंकि उसमें कैमरा लगा हुआ था. पाकिस्तान ने कहा है कि कुलभूषण जाधव की पत्नी को दूसरे जूते दिए गए थे. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने कहा है कि जूते सुरक्षा के मद्देनजर जब्त किए गए थे, क्योंकि हमें शक है कि उनमें कोई जासूसी उपकरण लगा था.

पाकिस्तान ने आरोपों को किया खारिज

वहीं भारत के आरोपों पर पाकिस्तान ने कहा है कि जाधव की मां और पत्नी के साथ कोई बदसलूकी नहीं हुई है. पाकिस्तान ने दावा किया है कि कुलभूषण की पत्नी के जूते सुरक्षा कारणों से जब्त किए गए थे, क्योंकि उसमें कुछ था. पाकिस्तान ने कहा है कि भारत के बेबुनियाद आरोपों में कोई दम नहीं है. पाकिस्तान ने कहा कि अगर भारत की चिंताएं वाजिब होतीं तो मेहमानों या भारतीय उप-उच्चायुक्त को यात्रा के दौरान उन मुद्दों को मीडिया के पास उठाना चाहिए था. पाकिस्तान ने कहा है कि कुलभूषण की पत्नी के जूते उतरवाकर दूसरे जूते दिए गए थे. इसके अलावा सारे गहने बाद में वापस कर दिए गए थे.

मां और पत्नी से पाकिस्तान ने की बदसलूकी-विदेश मंत्रालय

इस मुलाकात को लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण से उसके परिवार की मुलाकात अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप नहीं कराई है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव पर मानसिक दबाव डाला है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कुलभूषण की मां को पाकिस्तान ने उनकी मातृभाषा में बात नहीं करने दी. मुलाकात के दौरान पाकिस्तान का रवैया इतना शर्मनाक था कि जाधव की पत्नी के जूते उतरवा लिए और मुलाकात के बाद भी जूते नहीं लौटाए.

Tags


Comments

Leave A comment