11वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोल 2.77 रुपये तो डीजल 2.60 पैसे महंगा

  • May 24, 2018
Share:

बृहस्पतिवार को लगातार 11वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी जारी रही। दिल्ली में पेट्रोल जहां 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ तो डीजल 19 पैसे। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान लगातार 19 दिनों तक दोनों ईंधनों के दाम में तब्दीली नहीं होने के बाद बीते 14 मई से कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला चालू है। तब से पेट्रोल 2.77 रुपये जबकि डीजल 2.60 रुपये प्रति लीटर महंगे हो चुके हैं।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियल ऑयल की वेबसाइट के अनुसार 24 मई 2018 को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 77.47 रुपये है। यह एक दिन पहले के 77.17 रुपये के मुकाबले 23 पैसे महंगा है। इसी तरह डीजल के दाम भी एक दिन पहले के 68.34 रुपये के मुकाबले 19 पैसे बढ़ कर 68.53 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए।

इंडियन ऑयल के अध्यक्ष संजीव सिंह ने दो दिन पहले ही बताया था कि पेट्रोल ईंधनों के तय करने में उनके ऊपर सरकार का कोई दवाब नहीं है। इनकी कीमतें अंतर्राष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तय की जा रही हैं। जब उनसे पूछा गया कि कब तक ईधन सस्ते होंगे, तो उनका जवाब था कि वर्तमान हालात में जब तक इस पर कर की दरें कम नहीं होती, तब तक कीमतें कम नहीं होंगी।

बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि पेट्रोल-डीजल पर लगाये गए करों की बदौलत ही सरकार की कल्याणकारी योजनाएं चलती हैं। इससे राजमार्ग बनाये जाते हैं, कई एम्स खोले जा रहे हैं और ढांचागत सुविधाएं जुटायी जा रही हैं। उनके कहने का शायद यह आशय था कि इस समय इन ईंधनों पर करों में कोई उल्लेखनीय कमी नहीं होने जा रही है।

Tags


Comments

Leave A comment