इंडोनेशियाई नागरिकों को 30 दिन का फ्री वीजा, जकार्ता में पीएम मोदी का वादा

  • May 30, 2018
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के नागरिकों के लिए एक तोहफे का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत, इंडोनेशिया के नागरिकों के लिए 30 दिन की भारत की यात्रा के लिए नि:शुल्क वीजा देगा.

जकार्ता में पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा, ‘मुमकिन है कि आप में से ज्यादातर लोग कभी भी भारत की यात्रा पर न आए हों. मैं आप सभी को आमंत्रित करता हूं कि अगले साल आइए और कुंभ मेला घूम लीजिए.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ई-वीजा पर भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है. उन्होंने कहा, ‘इंडोनेशिया समेत 163 देशों के लोगों को ई-वीजा की सुविधा दी गई है. ई-वीजा पर भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या में करीब-करीब 150 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.’

बता दें कि तीन देशों की विदेश यात्रा के पहले पड़ाव में प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया पहुंचे हैं. आज राजधानी जकार्ता में उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. इससे पहले पीएम मोदी का इंडोनेशिया के राष्ट्रपति भवन में शाही स्वागत किया गया.

इसके बाद दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक भी हुई. दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग समेत कुल 15 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में रिकॉर्ड स्तर पर विदेशी निवेश हो रहा है. भारत का फॉरेन एक्सचेंज रिजर्व लगभग 300 बिलियन डॉलर से बढ़कर 400 बिलियन डॉलर के पार पहुंच गया है.

उन्होंने ये भी कहा कि इंडोनेशिया समेत 163 देशों के लोगों को ई-वीजा की सुविधा दी गई है. ई-वीजा पर भारत आने वाले टूरिस्टों की संख्या में करीब-करीब 150 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. हमारी सरकार के लिए करप्शन फ्री, नागरिक केंद्रित और विकास अनुकूल पारिस्थितिक तंत्र सबसे बड़ी प्राथमिकता है.

Tags


Comments

Leave A comment