पीएम मोदी बोले- केंंद्र का बिहार सरकार को पूरा समर्थन, असामाजिक तत्वों से लड़ रहे नीतीश

  • April 10, 2018
Share:

बिहार में चंपारण सत्याग्रह की शताब्दी के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोजपुरी भाषा में सभी लोगों का अभिवादन किया। इस मौके पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार समेत जेडीयू और बीजेपी के कई बड़े नेता मौजूद रहे। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे सामने ऐसे लोग बैठे हैं जिनके अंदर आज भी महात्मा गांधी के विचार जिंदा हैं और ऐसे लोगों को मैं नमन करता हूं। गांधीजी के नेतृत्व में 100 साल पहले लोगों ने गली-गली जाकर काम किया था। आज के दौर में दोबारा इतिहास दोहराया गया है।

उन्होंने कहा कि लोग कहते हैं कि इतिहास खुद को दोहराता नहीं है, वो यहां आकर देख सकते हैं कि कैसे 100 वर्ष पहले का इतिहास, आज फिर साक्षात, हमारे सामने खड़ा है।चंपारण की इस पवित्र भूमि पर जनआंदोलन की ऐसी ही तस्वीर सौ वर्ष पहले दुनिया ने देखी थी, और आज एक बार फिर देख रही है।

पिछले सौ वर्ष में भारत की 3 बड़ी कसौटियों के समय बिहार ने देश को रास्ता दिखाया है। जब देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ा हुआ था, तो बिहार ने गांधी जी को महात्मा बना दिया, बापू बना दिया। स्वतंत्रता के बाद जब करोड़ों किसानों के सामने भूमिहीनता का संकट आया, तो विनोबा जी ने भूदान आंदोलन शुरू किया। तीसरी बार, जब देश के लोकतंत्र पर संकट आया, तो जयप्रकाश जी उठ खड़े हुए और लोकतंत्र को बचा लिया।

Tags


Comments

Leave A comment