PNB फ्रॉड: ED ने दायर की चार्जशीट, नीरव मोदी समेत कई नाम शामिल

  • May 24, 2018
Share:

पंजाब नेशनल बैंक में हुए 13400 करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अपनी चार्जशीट दाख‍िल कर दी है. इस चार्जशीट में नीरव मोदी और उसके परिवार के सदस्यों समेत बैंक के अध‍िकारियों को भी नामजद किया गया है. ईडी ने 12 हजार पन्नों की इस चार्जशीट को सीबीआई की विशेष अदालत में दायर किया.

अध‍िकारियों ने बताया कि चार्जशीट में नीरव मोदी, उसके सहयोगी, कारोबार और फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेक‍िंग जारी करने वाले लोगों के ख‍िलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक चार्जशीट में ईडी की तरफ से नीरव मोदी की जब्त की गई संपत्त‍ि का ब्यौरा भी है.

ईडी की चार्जशीट की मुख्य बातें:

घोटाले की रकम: 6,868 करोड़ रुपये

ईडी ने जितने का पता लगाया: 4617 करोड़

कुल आरोपी : 24

आरोपियों के नाम:

नीरव मोदी

निश्चल मोदी

मेहल मोदी

दीपक मोदी

मयंक मेहता

गोकुलनाथ शेट्टी

श्याम वाधवा

सह-आरोपी

फायरस्टार डायमंड

फायरस्टार इंटरनेशनल

फायरस्टोन ट्रेडिंग

एमएसी बिजनेस

बेंटली प्रॉपर्टीज

बता दें कि इसी साल फरवरी में देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी मुंबई स्थ‍ित एक शाखा में करीब 11,400 करोड़ रुपये का फ्रॉड होने की बात जाहिर की थी. हालांकि बाद में जैसे-जैसे परतें खुलीं, तो यह घोटाला 13 हजार करोड़ रुपये के भी पार निकल गया.

इस मामले में लगातार जांच जारी है और इसमें जांच एजेंसियों ने कई गिरफ्तारियां भी कर ली हैं. धोखाधड़ी के इस मामले के केंद्र में हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि ज्वैलर्स से जुड़े मेहुल चौकसी हैं.

Tags


Comments

Leave A comment