बर्कले में राहुल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- मोदी जी अच्छा बोलते हैं, लेकिन किसी की सुनते नहीं हैं, अब सब पावर PMO के पास

RAHUL (750 x 425)
  • September 12, 2017
Share:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज अमेरिकी दौरे पर बर्कले की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में छात्रों को संबोधित किया. इस दौरान राहुल ने छात्रों को लेकर कम और पीएम मोदी और बीजेपी को लेकर ज्यादा बात की. राहुल ने अपने संबोधन में नोटबंदी, कश्मीर, विदेशनीति को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा. इस दौरान राहुल ने भारत में चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान की तारीफ की. राहुल ने कहा कि पीएम मोदी मेरे से अच्छे वक्ता है, लेकिन वह किसी की सुनते नहीं है.

राहुल के भाषण की अहम बातें-

-पीएम मोदी ने नोटबंदी पर किसी भी पार्टी की राय नहीं ली, नोटबंदी का फैसला लेते वक्त संसद को भरोसे में नहीं लिया. नतीजा जीडीपी 2 प्रतिशत तक गिर गई है. नौकरी चली गई है, अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ है.

-सत्ता में आने पर अहंकार नहीं होना चाहिए. हमारी पार्टी ने नीति संवाद के जरिए लोगों के साथ चलने का काम किया है. हमारे यहां कोई भी दल सत्ता में 10 साल रहता है तो कई समस्याओं का सामना करता  है.

-भारत में हिंसा की राजनीति होती है. मेरी दादी को मार दिया गया. मैंने बचपन से ही हिंसा की त्रासदी को देखा है. हिंसा से किसी का भला नहीं होता.

-काग्रेस की सरकार सूचना का अधिकार कानून लेकर आई थी, ताकि सिस्टम में पारदर्शिता बनी रहे, लेकिन बीजेपी ने इसे भारी नुकसान पहुंचाया है.

-भारत में नौकरी पैदान नहीं हो रही है, बेरोजगारी बढ़ी है. भारत को जॉब पैदा करनी होगी, हालाकि हम चीन की नीति पर चलकर जॉब नहीं क्रिएट कर सकते हैं.

-बीजेपी सोशल मीडिया पर मेरे खिलाफ एजेंडा चलाती हैं. मेरे हर बयान को गलत दिखाया जाता है. दुनिया मुझे देख रही है और मेरे काम से मेरे बारे में राय बनाई जानी चाहिए.

-मोदी राज में लोकतांत्रिक संस्थाओं को पटरी से उतारने की कोशिशें की गई है. अब भारत में सारे पावर पीएमओ के पास है.

-मेरे पिता ने कंप्यूटर लाने की बात कही थी, तब विरोध हुआ था. बीजेपी के नेता जो बाद में भारत के प्रधानमंत्री बने थे, उन्होंने भी कंप्यूटर का विरोध किया था.

-9 साल मैंने मनमोहन सिंह, चिंदबरम, जयराम नरेश के साथ मिलकर कश्मीर पर काम किया. हमनें वहां पर पंचायती राज पर काम शुरू किया था, छोटे लेवल पर लोगों से बात की. बीजेपी ने सियासी फायदे के लिए कश्मीर का नुकसान किया है.

-हम सीनियर लोगों को एक दम साइड नहीं कर सकते. 2012 में हमसे गलतियां हुईं, हमनें लोगों से दूरी बना ली थी. यही वजह थी कि 2014 में हमारी हार हुई

Tags


Comments

Leave A comment