SC/ST एक्ट मामले पर सुप्रीम कोर्ट का तुरंत सुनवाई से इंकार, सरकार को लगा झटका

  • April 2, 2018
Share:

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एससी/एसटी एक्ट मामले में पुनर्विचार याचिका दायर की है। इस मामले पर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा ने तत्काल सुनवाई करने से मना कर दिया है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में उसके द्वारा पूर्व में दिए गए एससी/एसटी फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए याचिका दाखिल की है।

विपक्ष लगातार इसके लिए सरकार पर दवाब डाल रहा था और मोदी सरकार पर एंटी दलित होने का आरोप लग रहा था। इसके अलावा भाजपा के अंदर से भी मामले पर पुनर्विचार याचिका दायर करने के लिए आवाजें उठ रही थी। जिसके बाद आज कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने बताया था कि सरकार ने कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की है।

आज पूरे देश में भारत बंद का आह्वान किया गया है। मध्यप्रदेश, बिहार, ओडिशा, पंजाब, झारखंड, हरियाणा और राजस्थान सहित पूरे उत्तर भारत के राज्यों पर इसका दुष्प्रभाव दिखाई दे रहा है। प्रदर्शनकारियों ने इन राज्यों में सड़क के साथ ही रेलों का आवागमन भी प्रभावित कर दिया है।

कई शहरों में ट्रेन की पटरियों के आगे लोग एकत्रित हो गए हैं। वहीं मध्यप्रदेश में हुई हिंसक झड़प में 4 लोगों की मौत हो गई है। इस बंद में कई राजनीतिक दल भी शामिल हुए हैं। कई शहरों में ट्रेन की पटरियों के आगे लोग एकत्रित हो गए।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले) के कार्यकर्ताओं ने बिहार के लहेरियासराय स्टेशन पर दरभंगा-पटना इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया। इसके साथ-साथ फैसले के विरोध में नारेबाजी भी की।

दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड पर ट्रेनों का आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया। वहीं मेरठ में कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया और गाजियाबाद स्टेशन पर प्रदर्शनकारी रेल की पटरियों पर उतर आए थे। हापुड़ में भी प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी।

Tags


Comments

Leave A comment