तूतीकोरिन: कॉपर यूनिट का विरोध कर रहे लोगों पर पुलिस की कार्रवाई, 11 की मौत

  • May 22, 2018
Share:

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिछले एक महीने से वेदांता की स्टरलाइट कॉपर यूनिट को बंद करने की मांग को लेकर हो रहा प्रदर्शन मंगलवार को हिंसक हो गया. प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि स्टरलाइट कॉपर यूनिट की वजह से क्षेत्र में भूजल प्रदूषित हो रहा है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि संयंत्र की तरफ बढ़ने से रोके जाने कारण प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और पुलिस के वाहनों को पलट दिया. इसके बाद पुलिस की कार्रवाई में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब दो दर्जन लोग घायल हो गए. इस घटना के बाद से पूरे इलाके में तनाव का माहौल है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने हिंसा में जान गंवाने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को तीन-तीन लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. साथ ही पुलिस कार्रवाई में मारे गए लोगों के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की भी घोषणा की है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मामले की जांच के लिए आयोग गठित किया जाएगा. वहीं, पुलिस का कहना है कि मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर स्टरलाइट कॉपर यूनिट को सुरक्षा प्रदान करने के लिए क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई थी.

रैली निकालने की अनुमति न मिलने पर प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षा कर्मियों को खदेड़ने की कोशिश की और नारेबाजी करने लगे. पुलिस पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव शुरू कर दिया और वाहन को पलट दिया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पुलिस कार्रवाई में लोगों के मारे जाने की कड़ी निंदा की है. उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में स्टरलाइट प्रदर्शन में पुलिस कार्रवाई में लोगों की मौत राज्य प्रायोजित आतंकवाद का बर्बर उदाहरण है.

Tags


Comments

Leave A comment