ट्रंप ने जिनपिंग से की मुलाकात, कहा- नॉर्थ कोरिया से अपने संबंध समाप्त करे चीन

donald-trump-and-xi-jinping (750 x 425)
  • November 9, 2017
Share:

12 दिनों के एशियाई दौरे पर गए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन पहुंच गए है. गुरूवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की है. इस दौरान दोनों देशों के बीच नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और व्यापार संबंधों सहित कई मुद्दों पर बातचीत हुई है.

चीन पहुंचने पर जिनपिंग ने बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में ट्रंप की अगवानी की, जिसके बाद दोनों नेता स्वागत समारोह में शामिल हुए. ट्रंप और जिनपिंग की मुलाकात में अमेरिका ने चीन से अपील की है कि वह नॉर्थ कोरिया से अपने रिश्ते को समाप्त करे. हालाकि दोनों देशों ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया संकट का समाधान निकाला जा सकता है.

ट्रंप ने मुलाकात के दौरान कहा है कि हमारी मुलाकात अच्छी रही. ट्रंप ने कहा है कि जिनपिंग की तरह हम भी यही मानते हैं कि बातचीत से समस्या का समाधान हो सकता है. इस यात्रा के दौरान ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया से कहा कि वह अपना परमाणु कार्यक्रम समाप्त करने के लिए सौदा करे.

ट्रंप ने कहा है कि नॉर्थ कोरिया लगातार विश्व के लिए खतरा बन रहा है और चीन को प्योंयोंग से अपने सभी संबंध तोड़ लेने चाहिए. ट्रंप ने चीन से अपील की है कि वह नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाए. वहीं चीन ने कहा है कि वह अपनी तरफ से इस मामले को लेकर पूरा प्रयास कर रहा है.

Tags


Comments

Leave A comment