दलित हिंसा काबू के लिए केंद्र ने प्रभावित राज्यों को दी फोर्स, हालात पर गृह मंत्रालय की पूरी नजर

  • April 2, 2018
Share:

एससी-एसटी एक्ट में सुप्रीम कोर्ट द्वारा किए गए बदलावों के विरोध में भारत बंद के दौरान सोमवार को देश के कई हिस्सों में हिंसा और आगजनी हुई. बिगड़ते हालात को लेकर केंद्र सरकार भी अब सक्रिय हो गई है. गृह मंत्रालय के मुताबिक वो देश के हालात पर बारीकी से नजर बनाए हुए है और साथ ही जो भी राज्य केंद्रीय बलों की मांग कर रहे है उसे तत्काल फोर्स उपलब्ध कराई जा रही है.

गृह मंत्रालय के मुताबिक अब तक पंजाब, मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश ने उनसे केंद्रीय सुरक्षा बलों की मांग की है. उनकी इस मांग पर उन्हें आरएएफ और सीआरएपीएफ की टुकड़ियां मुहैया कराई गई हैं. मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि कानून व्यवस्था बनाए रखने और लोगों के जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाएं.

गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि उसने उत्तर प्रदेश में अर्द्धसैनिक बलों की 8 कपंनियां भेजी गई हैं. जबकि हिंसा से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य मध्यप्रदेश में 4 कंपनियों को भेजा गया है. इसके अलावा राजस्थान और पंजाब में भी क्रमशः 3 और 2 कंपनियां भेजी गई हैं. पंजाब में सीमा सुरक्षा बल की 2 कंपनियों को वहां की स्थिति नियंत्रण में लाने के लिए रवाना कर दिया गया है.

Tags


Comments

Leave A comment