सीरिया पर अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, दागे मिसाइल

  • April 14, 2018
Share:

गृह युद्ध की आग में झुलसे सीरिया में मिसाइल हमले शुरू हो गए हैं. सीरिया में केमिकल हमले के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिसाइल हमले का आदेश दिया है. सीरिया के खिलाफ इस बड़ी सैन्य कार्रवाई में अमेरिका के साथ फ्रांस और ब्रिटेन भी शामिल हैं.

सीरिया में हमला करने की अमेरिकी राष्ट्रपति की घोषणा के बाद दमिश्क के पास धमाके की आवाज सुनी गई है. अमेरिकी आधिकारियों ने बताया कि सीरिया के खिलाफ इस कार्रवाई में लड़ाकू विमानों और जलपोतों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. वहीं, रूस ने अमेरिका के मिसाइलों को मार गिराने की चेतावनी दी है.

ट्रंप ने कहा कि सीरिया में दूसरी बार केमिकल हथियारों का इस्तेमाल किया गया. ब्रिटेन ने कहा कि सीरिया में हमला करने के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचा था. राष्ट्र को संबोधन में ट्रंप ने कहा कि कुछ समय पहले मैंने अमेरिकी सुरक्षा बलों को सीरियाई तानाशाह बशर अल असद से जुड़े केमिकल हथियारों को निशाना बनाकर हमला करने का आदेश दिया था.

बता दें कि पिछले हफ्ते सीरिया के डूमा में केमिकल हमला हुआ था, जिसकी बच्चों और महिलाओं समेत करीब 500 लोग आए थे. इसकी दुनिया भर में कड़ी निंदा हुई थी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस केमिकल हमले का आरोप रूस, ईरान और सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद पर लगाया था.

एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि अब सीरिया के खिलाफ अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन का संयुक्त सैन्य ऑपरेशन जारी है. हम इसके लिए फ्रांस और ब्रिटेन का शुक्रिया अदा करते हैं. वहीं, रूस ने अमेरिका के मिसाइलों को मार गिराने की चेतावनी दी है.

Tags


Comments

Leave A comment