विश्व बैंक ने की मोदी सरकार की तारीफ, कहा- 85 फीसदी लोगों को बिजली उपलब्ध

  • May 4, 2018
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर गांव में बिजली पहुंचाए जाने के दावे के करीब एक हफ्ते के बाद इस मोर्चे पर विश्व बैंक ने भी मोदी सरकार की पीठ थपथपाई है. विश्व बैंक ने कहा है कि देश में सबको बिजली देने के मामले में सरकार का प्रदर्शन बहुत अच्छा है. मौजूदा समय में देश की 85 फीसदी जनता के पास बिजली पहुंच चुकी है.

विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2010 से 2016 के बीच भारत ने हर साल 3 करोड़ लोगों को बिजली मुहैया कराई है. यह अन्य किसी भी देश के मुकाबले काफी ज्यादा है. इसके साथ ही वैश्व‍िक संस्था ने सरकार को इससे जुड़ी चुनौतियों की भी याद दिलाई. विश्व बैंक ने कहा कि इसके बाद भी 1.25 अरब लोगों में से 15 फीसदी को बिजली पहुंचाना अभी भी चुनौती है.

विश्व बैंक के लीड एनर्जी इकोनॉमिस्ट विवियन फॉल्स्टर ने कहा कि भारत 2030 से पहले ही बिजली के यूनिवर्सल एक्सेस के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में बढ़ चुका है. विश्व बैंक की यह रिपोर्ट पीएम मोदी के उस दावे के बाद आई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के सभी गांवों में बिजली पहुंच चुकी है.

विश्व बैंक ने एनर्जी प्रोग्रेस नाम से रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट की लीड ऑथर फॉल्स्टर ने कहा कि सबको बिजली देने के मामले में भारत बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. फॉल्स्टर ने कहा कि जो आंकड़ा हमने पेश किया है, वह सरकार के आंकड़े से ज्यादा है. उन्होंने बताया कि जहां हम 85 फीसदी की बात कर रहे हैं, वहीं, सरकार 80 के आसपास बात कर रही है.

फॉल्स्टर ने दोनों आंकड़ों में आए इस फर्क को लेकर कहा कि विश्व बैंक के सर्वे में हर घर को शामिल किया जाता है. इसमें वे लोग भी शामिल होते हैं, जिनके पास बिजली नहीं पहुंची है. वहीं, सरकार आध‍िकारिक बिजली के आंकड़ों के आधार पर आंकड़े जारी करती है.

Tags


Comments

Leave A comment